Add To collaction

लेखनी कहानी -03-May-2022 सुंदरी, सत्ता और सी डी

"#शाॅर्ट स्टोरी चैलेंज प्रतियोगिता हेतु" 

जाॅनर : सामाजिक 


सुंदरी, सत्ता और सी डी 


राजस्थान का बहुचर्चित स्कैंडल जिसने राजनीति में भूचाल ला दिया । कई खानदानों को मटियामेट कर दिया और सत्ता तथा सेक्स के गठबंधन को सार्वजनिक कर दिया । तो आज आपको यह बहुचर्चित किस्सा सुनाते हैं  । घटना सच्ची है मगर पात्रों के नाम बदल दिये गये हैं । 

गवरी बाई एक गरीब परिवार की बेटी थी । परिवार पढ़ा लिखा नहीं था । वैसे भी पश्चिमी राजस्थान में महिला शिक्षा की दर तब केवल 20% के आसपास थी । गवरी बुद्धिमान थी और उसमें पढ़ने की ललक थी इसलिए उसने नर्सिंग कोर्स कर लिया था । गवरी जिस पृष्टभूमि से आती थी उसमें नर्सिंग कोर्स करना बहुत बड़ी उपलब्धि थी । गवरी की इस उपलब्धि पर घरवालों को बड़ा फक्र था । 

गवरी पहले से ही सुंदर थी । लेकिन नर्स बनने पर उसकी सुंदरता में और निखार आ गया । वह किसी हीरोइन सी लगती थी । बड़ी बड़ी काली काली आंखें , लंबे लंबे काले घने बाल । चांद सा चमकता चेहरा । लाल सुर्ख होंठ  शानदार फिगर । कुल मिलाकर वह एक ऐसी हसीना थी कि एक बार जो भी कोई उसे देख ले, वह उस पर मर मिटने को तैयार हो जाता था । 

नर्स तो राजस्थान में वैसे ही शोषण के लिए काफी बदनाम हैं ।डॉक्टर और बड़े अधिकारियों की घृणित निगाहों से गवरी का बचना बहुत मुश्किल था और यदि कोई नर्स "ब्यूटी क्वीन" हो तो उस पर लार टपकाने वालों की संख्या कितनी होगी, कल्पना ही की जा सकती है । 

गवरी की शादी गांव के ही एक बहुत साधारण से लड़के से कर दी गई । गवरी भी उसे ज्यादा भाव नहीं देती थी । एक तो रूप यौवन की मलिका और उस पर नर्स  की नौकरी ! फिर तो ठोकर पर रखना उसका अधिकार बन गया । कहते हैं कि उसका पति आवारा टाइप का भी आदमी था । 

गवरी का गला भी बहुत सुरीला था   वह आदिवासी समाज से थी इसलिए लोकगीत गाया करती थी । उसकी कैसेट्स बनकर बाजार में आ गई । लोगों को उसकी आवाज बहुत पसंद आई और वह एक अच्छी गायिका बन गई । 

भगवान ने उस पर हुस्न की वर्षा भी जमकर की थी इसलिए अब उसके गानों के वीडियो बनने लगे । उसने राजस्थानी फिल्मों में भी काम करना शुरू कर दिया । जब वह इतने सारे काम करने लगी थी तो नौकरी को समय कहां से देती ? मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कार्यवाई करने का मौका मिल गया । उसने अपनी नौकरी बचाने का बहुत प्रयास किया।  अधिकारियों से गुहार लगाई । मगर अधिकारी भी बहती गंगा में हाथ धोना चाहते थे, इसलिये उसे कोई राहत नहीं मिली । 

अब तक गवरी बाई को अहसास हो गया था कि नौकरी बचाने के लिये कोई "बडे"" आदमी का हाथ उसके सिर पर होना चाहिए  । वह बहुत बुद्धिमान थी ।  उसने सोचा कि अधिकारी तो बदलते रहते हैं । आज एक तो कल दूसरा ।  किस किस के साथ सोयेगी वह ? उसे यह विचार पसंद नहीं आया ।  स्थानीय विधायक जी का राजनीति में पूरा दबदबा था । उसके पिता लगातार सात बार वहां से विधायक रहे थे । वे बहुत प्रसिद्ध नेता थे । इसलिए बहुत सालों तक मंत्री भी रहे   उनके मरने के बाद उनका बेटा विधायक बन गया । चूंकि उस जिले में एक और प्रसिद्ध खानदान राजनीति में था जिसकी पैठ जाटों में जबरदस्त थी और वह खानदान पिछले साठ वर्षों से लगातार  अपना दबदबा बनाए हुए था  । उस खानदान के विधायक को राजस्थान का कैबिनेट मंत्री बना दिया गया । जिले से एक नेता ही मंत्री बन सकता था तो जाट नेता ने बाजी मार ली और विश्नोई रह गया ।

गवरी बाई ने अपने क्षेत्रीय विधायक की शरण में जाना ठीक समझा । अब वह अक्सर विधायक जी के साथ दिखने लगी थी । लोग कहते हैं कि विधायक जी से गवरी के एक बेटी हुई थी । गवरी की धमक अब मेडीकल प्रशासन में बहुत बढ़ गई थी । गवरी अब डॉक्टर्स और सी एम एच ओ की कतई परवाह नहीं करती थी । वह महीनों तक गायब रहने लगी और शूटिंग में व्यस्त रहने लगी । 

गैर हाजिर रहने के लिए उसे चार्ज शीट दे दी गई । गवरी के "आका" ने बहुत जोर लगाया मगर वह चार्ज शीट रद्द नहीं करा पाया । तब विधायक जी ने गवरी की पहचान मंत्री जी से करा दी । मंत्री जी खुश हो गए।  एक हुस्न परी जो उनकी "खिदमत" में आ गई थी । गवरी को इससे कोई ऐतराज भी नहीं था । बल्कि इस सबसे उसका कद भी लगातार बढ़ रहा था । मंत्री जी ने वह चार्ज शीट रद्द करवा दी । गवरी बहुत खुश थी । उसके पति को भी इन सबसे कोई ऐतराज नहीं था । 

अब गवरी की नजदीकियां मंत्री जी से बहुत अधिक हो गई थी । उधर विधायक महोदय भी मंत्री बनना चाहते थे । विधायक जी की एक बहन थी । उसने एक योजना बनाई  । अगर विधायक जी को मंत्री बनना है तो पहले मंत्री जी को हटना होगा । मंत्री को हटाने के लिए एक सीडी बनानी पड़ेगी   यह काम गवरी ही कर सकती थी । विधायक जी की बहन ने गवरी को सीडी बनाने के लिए तैयार कर लिया । 

मंत्री जी सरकारी दौरा करते थे और सर्किट हाउस में ही ठहरते थे । गवरी की सेवाएं वहीं पर ही ली जाती थी । गवरी ने अपनी सेवा की 52 मिनट की एक सीडी बना ली थी । 

अब बाजी गवरी के हाथ में थी । वह मंत्री को बरबाद करने की स्थिति में थी । चूंकि गवरी बहुत तेज तर्रार थी इसलिए उसने मंत्री से सीडी के बदले विधान सभा का टिकट मांगा ।  अब वह खुद विधायक बनना चाहती थी । विधायक जी की बहन का प्लान जब फेल हो गया तो उसने एक हिस्ट्रीशीटर को हायर किया वह सीडी हथियाने के लिये जिससे मंत्री का पत्ता साफ हो जाये और विधायक जी मंत्री बन जायें । मगर होनी को कुछ और ही होना था   

मंत्री जी ने गवरी की बात नहीं मानी । मंत्री के गुंडों ने गवरी की पिटाई कर दी । इससे नाराज होकर गवरी विपक्षी राजनीतिक दल के कार्यालय चली गई । वहां पर उसने सीडी वाली बात बताई । वहां कुछ पत्रकार भी थे , उन्होंने इसकी खबर बनाकर छाप दी । पूरे राज्य में तहलका मच गया ।  अब सबको वह सीडी चाहिए थी । गवरी अब सबके लिए बोझ बन गई थी । 

विधायक जी की बहन ने जैसे तैसे गवरी को अपने पास बुलवा लिया और उस सीडी का सौदा 70 लाख रूपए  में तय कर दिया । अब गवरी को वह सीडी बहन को देनी थी । बहन ने एक हिस्ट्रीशीटर हायर कर रखा था , उसे गवरी के पीछे लगा दिया । गवरी भी कम चालाक नहीं थी । उसने वह सीडी अपनी गाड़ी में देना तय किया । बहन ने हिस्ट्रीशीटर को भेज दिया । गाडी में गवरी को बैठाया और गाडी रवाना हो गई।  रास्ते में सीडी देखी जाने लगी जिससे विश्वास हो जाये कि सीडी वही है । 

अचानक गवरी की निगाह गाडी से बाहर गई तो उसने देखा कि गाडी दूसरे रास्ते पर है । उसने चिल्लाना शुरू कर दिया । यहां उसने बेवकूफी की । हिस्ट्रीशीटर ने उसे दोनों सीटों के बीच वाली जगह में पटक दिया और अपने पैरों से उसका मुंह बंद कर दिया जिससे वह चिल्ला ना सके । वह कब मर गई, किसी को पता ही नहीं चला । जब गाडी रुकी तो उसे निकाला गया मगर तब तक वह मर चुकी थी ।

अब उसकी लाश भी ठिकाने लगानी थी । हिस्ट्रीशीटर ने साफ कह दिया । लाश ठिकाने लगाने के पैसे अलग से देने पड़ेंगे । बहन के पास कोई और विकल्प  नहीं था । लाश एक ढाणी के पास जला दी गई । 

चूंकि गवरी गायब हो गई थी । जब दस बारह दिन तक गवरी घर नहीं पहुंची तो उसके पति ने थाने में रपट लिखा दी । प्रकरण पहले ही मीडिया में आ चुका था इसलिए  बवाल मच गया । सी बी आई से जांच कराई गई।  विधायक जी और मंत्री जी जेल की हवा खा रहे हैं । 

विधायक जी की बहन बहुत शांतिर थी । वह वेश बदलकर उत्तराखंड के किसी छोटे से गांव में साध्वी बनकर रहने लगी । पुलिस को इसकी भनक लग गई और वह भी सादे कपड़ों में वहां पहुंच गई । उसे गिरफ्तार कर राजस्थान लाया गया और अब वह भी जेल की रोटी खा रही है । 

तो दोस्तो , सुंदरता, सत्ता और सेक्स का संबंध बहुत पुराना है । बस , अब इसमें सीडी और जुड़ गई है । उम्मीद है कि यह कहानी आपको पसंद आई होगी ।

हरिशंकर गोयल "हरि" 
3.5.22 


   17
10 Comments

kashish

12-Feb-2023 02:48 PM

very nice

Reply

sunanda

01-Feb-2023 03:05 PM

nice

Reply

Seema Priyadarshini sahay

04-May-2022 03:02 PM

बहुत खूबसूरत

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

04-May-2022 04:42 PM

💐💐🙏🙏

Reply